• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!

होम |

राज्य

इको टूरिज्म फेस्टिवल 10 व 11 मार्च को...

By Raj Express | Publish Date: 2/28/2017 4:26:11 PM
इको टूरिज्म फेस्टिवल 10 व 11 मार्च को...
रतलाम। जिले के धोलावाड़ डेम को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाकर आगामी 10 एवं 11 मार्च को धोलावाड़ में इको टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। फेस्टिवल के आयोजन के लिये सोमवार को कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में फेस्टिवल की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाकर महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। कलेक्टर ने बताया कि धोलावाड़ को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाकर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन फेस्टिवल के दौरान और उसके बाद भी नियमित रूप से किया जायेगा। इसके अंतर्गत वाटर स्पोर्टस, एडवेंचरस एक्टिविटीस, सनराईज एवं सनसेटयूज, पक्षी दर्शन, एंगलिग, रिवर/वेली क्रॉसिंग, मंकी क्रॉसिंग, स्टमक क्रोल, माउण्टेन बायकिंग, वाटर पैरासिलिंग, स्टारगेजिंग, बोनफायर का भी आनंद पर्यटक ले सकेगे। इसके लिये पर्यटन विकास परिषद द्वारा चार पैकेज तैयार किये गये है जिनके लिये एडवांस में बुकिंग की जा सकती है। इसके अतिरिक्त भी स्वेच्छानुसार गतिविधियों का आनंद पर्यटक टिकिट खरीद कर ले सकते है। इको टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन रतलाम पर्यटन विकास परिषद और इको टूरिज्म बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है। 
क्षैत्रिय लोगों को मिलेगा रोजगार
पर्यटन की गतिविधियों के प्रारम्भिक संचालन का जिम्मा रतलाम पर्यटन विकास विभाग द्वारा निभाया जायेगा। धोलावाड़ क्षेत्र में जल संसाधन विभाग, मत्स्य पालन विभाग और वन विभाग की परिसम्पत्तियों के होने के कारण विभागों के मध्य समन्वय स्थापित कर संचालन का जिम्मा रतलाम पर्यटन विकास परिषद के पास रहेगा। धोलावाड़ पर्यटन क्षेत्र में होने वाली गतिविधियों से क्षेत्रिय लोगों को सतत रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन क्षेत्र की तीन वन समितियों के सदस्यों के द्वारा रतलाम पर्यटन विकास परिषद के मार्गदर्षन में किया जायेगा। धोलावाड़ क्षेत्र अंतर्गत आने वाली भोजापुर, बायड़ी और देवरूण्डी(नया टापरा)की वन समितियों के सदस्यों को इको टूरिज्म बोर्ड भोपाल के द्वारा विगत दिनों दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। कलेक्टर बी.चन्द्रषेखर ने बताया कि समस्त गतिविधियों का आयोजन धोलावाड़ इको टूरिज्म पार्क में किया जायेगा। पर्यटकों को अधिक से अधिक संख्या में आकर्षित करने और विभिन्न गतिविधियों के आयोजन के लिये शीघ्र ही एक सीईओ(मुख्य कार्यपालन अधिकारी)भी नियुक्त किया जायेगा। 
पर्यटक वेबसाईट पर मिलेगी जानकारी
कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बताया हैं कि धोलावाड़ पर्यटन केन्द्र के संदर्भ में व्यापक जानकारी पर्यटक बेवसाइड पर जाकर प्राप्त की जा सकती है। उन्होने बताया कि अभी वेबसाईट पर सूचनात्मक जानकारियॉ उपलब्ध कराई जा रही है। शीघ्र ही वेबसाईट पर कुछ और आकर्षक फीचर भी उपलब्ध कराये जायेगे। साथ ही कुछ सुविधाऐं भी भविष्य में उपलब्ध कराई जा सकेगी। 
पैकेज में यह शामिल
इको टूरिज्म फेस्टिवल 10 एवं 11 मार्च को धोलावाड़ में आयोजित किया जायेगा जिसके लिये प्रषासन द्वारा चार आकर्षक पैकेज पर्यटकों के लिये दिये गये है। जिनकी कीमत छ:सौ रूपये प्रति व्यक्ति से दो हजार रूपये प्रतिव्यक्ति तक है। प्रत्येक पैकेज में पृथक-पृथक सुविधाऐं उपलब्ध कराये जाने का प्रयास किया गया है। जिसमें रतलाम से आने-जाने की व्यवस्था, विभिन्न गतिविधियों का लुत्फ उठाने, रात्री में आईलेण्ड पर टेंट केपिंग और नाष्ता और खाना सम्मिलित है। प्रत्येक पैकेज के लिये एडवांस में बुकिंग की जा रही है। बुकिंग करने वालों को विभिन्न रंगों के कुपन दिये जायेगे। पर्यटक कुपन में उल्लेखित गतिविधियों का आनंद उठा सकेगे। बैठक में रतलाम ग्रामीण विधायक मथुरालाल डामर, सहायक कलेक्टर और जनपद सीईओ सैलाना ऋतुराज, एसडीएम सैलाना आर.पी.वर्मा, एसडीएम शहर सुनिल झा, सचिव रतलाम पर्यटन विकास परिषद एस.के.कुमार, नगर निगम आयुक्त एस.के.सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.वंदना खरे, कार्यपालन यंत्री पीएचई के.पी.वर्मा, एसडीओ फारेस्ट भगवती पंवार एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 
Contact us: contact@rajexpress.com
Copyright © 2016 RajExpress.com. All Rights Reserved.
Designed by : 4C Plus