• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!

होम |

शिक्षा जगत

नेटवर्किंग टिप्स: पार्टी में यूं दें अपनी बातचीत को फाइनल टच

By Raj Express | Publish Date: 10/21/2016 1:22:43 PM
नेटवर्किंग टिप्स: पार्टी में यूं दें अपनी बातचीत को फाइनल टच

 करियर में तरक्की के लिए नेटवर्किंग बढ़ाना बेहद जरूरी है. आपके जितने ज्यादा कॉन्टेक्ट्स होंगे, आपकी प्रोफेशनल लाइफ उतनी ज्यादा मजबूत होगी. अच्छी नेटवर्किंग होने से आप अपने लिए अच्छे अवसर तलाश पाएंगे. जॉब ढूंढ़ने में आपको काफी आसानी होगी. 

वैसे तो समय के साथ-साथ, या आप जैसे-जैसे अपनी जॉब और प्रोफाइल बदलते हैं, आपके कॉन्टेक्ट्स भी बढ़ते रहते हैं लेकिन कई बार कुछ ऐसे खास मौके आ जाते हैं जो आपके करियर में मील का पत्थर का काम करते हैं जैसे पार्टियां, चाहे वह ऑफिस की हो या कहीं और की. बहुत बार आप पार्टी में किसी बड़ी शख्सियत या किसी ऐसे इंसान से मिलते हैं जो आपकी आगे की राह में मदद कर सकते हैं. अब ये आपके बोलने की शैली और वाक-पटुता पर निर्भर करता है कि आप सामने वाले पर कितना प्रभाव डाल पाते हैं. हो सकता है कि ये चंद मिनटों की मुलाकात आपके लिए करियर में बड़ी कामयाबी का दरवाजा खोल दे. सबसे बड़ा चैलेंज ये होता है कि बातचीत कहां खत्म की जाए. जिंदगी में बार-बार आने वाले इन अहम मोड़ों पर आपकी मदद करेंगे ये टिप्स...  

ईमानदारी के साथ बातचीत को खत्म करें 

पार्टी में जाहिर हैं आप ज्यादा से ज्यादा अहम लोगों से मिलना चाहेंगे. लेकिन किसी भी व्यक्ति के साथ जारी बातचीत का 'दि एंड' गलत तरह न करें. कोई भी गलती उसे अपमानित या अटपटा महसूस करा सकती है. जैसे 'वाशरूम जाकर आता हूं, ड्रिंक लेकर आता हूं, कुछ खाने जा रहा हूं' ये सब तरकीबें पुरानी हो गई हैं. ये सब करने की बजाय आप ईमानदार रहें. आप यह कहकर बातचीत को खत्म कर सकते हैं कि 'आपसे मिलकर बहुत खुशी हुई, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, कि आपने मुझे अपना कीमती समय दिया, मुझे अपने दोस्त ... से मिलना है, इससे पहले कि वो घर की ओर निकल जाए.'  

बीतचीत के आखिरी लाइनों में सामने वाले का नाम लें

जब आप बातचीत का अंत करने वाले हो तो सामने वाले व्यक्ति का नाम जरूर लें. इससे वह आपसे और जुड़ा हुआ और सम्मानित महसूस करेगा. उसे लगेगा कि वह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. वह इस चंद क्षणों की मुलाकात को औपचारिकता के तौर पर नहीं लेगा. और वह भविष्य में आपका नाम भी याद रखेगा. 

उससे अन्य लोगों से अपना परिचय कराने के लिए भी कह सकते हैं 

जो वन-ऑन-वन बात करते हुए बहुत देर हो गई हो तो आप उनसे पूछ सकते हैं कि क्या वह वहां किसी अन्य को भी जानते हैं. आप उनसे उन लोगों से अपना परिचय कराने के लिए कह सकते हैं जिन्हें वह जानते हों. आप भी उन्हें अपने दोस्तों से मिलवा सकते हैं. 

बिजनेस कार्ड और कॉन्टेक्ट नंबर जरूर मांगें

बिजनेस कार्ड व कॉन्टेक्ट नंबर मांगना इस बात संकेत होता है कि अब बातचीत खत्म होने वाली है. लेकिन बिजनेस कार्ड व कॉन्टेक्ट नंबर मांगकर आप ये मैसेज दे देते हैं कि आप ने उनसे भविष्य में भी टच में रहना चाहेंगे. और हां, जब भी आप उनसे बिजनेस कार्ड ले, तो बिना देखे और फौरन अपनी पर्स में न डालें. उसे थोड़ा पढ़ें. यह आदर सम्मान की निशानी है. 

Contact us: contact@rajexpress.com
Copyright © 2016 RajExpress.com. All Rights Reserved.
Designed by : 4C Plus