• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!

होम |

स्वास्थ्य

प्रसव के लिए सही अस्पताल का चुनाव

By Raj Express | Publish Date: 2/27/2017 4:15:09 PM
प्रसव के लिए सही अस्पताल का चुनाव
गर्भावस्था का पता चलते ही विवाहित जोड़ो के मन में उठने वाले एक और अहम सवाल यह होता है कि कौन सा सही अस्पताल है जहां अपने बच्चे को जन्म दिया जा सके? हम आप की मदद करेंगे कि कौन सा वह कारक है जिसका अस्पताल का चुनाव करते समय ध्यान रखना चाहिए।
कुशल लेडी डाक्टर की सुविधा
अगर आप पहली बार मां बन रही है तो जाहिर है कि आप को यह पता नहीं होगा कि शहर में कौन सी स्त्री रोग या प्रसव विषेशज्ञ योग्य और एक्सपर्ट है और किसके पास आप को पहुंचना चाहिए? इस समय आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों, दोस्तों या किसी परिचित से सलाह ले सकते हैं, जिन्होंने पहले कभी किसी डाक्टर से सलाह ली हो या इलाज कराया हो। आप का फैमिली डॉक्टर भी इस मामले में सही सलाह दे सकता है जिसके आधार पर आप अच्छे से अस्पताल में गुणवत्तापूर्ण इलाज करा सकती हैं। एक डॉक्टर को अपने काम में माहिर होने के साथ-साथ काफी संवेदनशील भी होना चाहिए ।ताकि वह  गर्भवती के किसी प्रकार के भय और शंका को कम कर सके और उसके अंदर उठने वाले सवालों का जिज्ञासाओं को शांत कर सके। ऐसे डॉक्टर के साथ मरीज काफी सहज महसूस करती है जिससे गर्भावस्था का यात्र तनाव मुक्त और सरल बन जाता है। 
उपयुक्त अस्पताल: आप का आधा से अधिक तनाव और शंका तब समाप्त हो जाता है जब आप किसी अच्छे से डॉक्टर के पास पहुंच जाते है। आप की फैमिली लेडी डॉक्टर या प्रसव रोग विषेशज्ञ अस्पताल के चयन करने के विषय में सही सलाह देगी। हमेशा अस्पताल का चुनाव करते समय निम्नलिखित चीजों का ख्याल रखें।
आधुनिक सुविधाओं से युक्त मातृत्व युनिट: प्रसव के अंतिम समय में बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। एक अच्छे अस्पताल में आधुनिक सुविधाओं से लैस मातृत्व युनिट, 24 घंटे इमरजेंसी सेवा और ब्लड बैंक  की सुविधा होनी चाहिए ताकि कभी भी किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। अस्पताल में आईसीयू और इंक्यूबेटर सहित बच्चों के अलग वार्ड जैसी सुविधाएं भी होनी चाहिए। इसके अलावा न्यू बार्न बच्चे और मां की देखभाल करने के लिए प्रशिक्षित डॉक्टरों और नसिर्ंग स्टाफ की टीम भी होनी चाहिए। इन सुविधाओं के आधार पर प्रसव को आसान और खतरों से मुक्त बनाया जा सकता है।
हाइजीन और सफाई: हाइजिन और साफ-सफाई का मुद्दा आपके और आप के बच्चे के लिए निहायत ही महत्वपूर्ण है। अस्पताल का चुनाव करते समय देख ले कि वार्ड का कमरा कितना बड़ा है, बेड आदि किस स्थिति में हैं, हवा और रोशनी ठीक से कमरे में पहुंचती है या नहीं? यह निश्चित है कि प्रसव के समय आप को प्राइवेसी की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आप प्रसव के लिए प्राइवेसी और व्यक्तिगत स्थान चाहती हैं तो इस संबंध में पहले से ही अपने डाक्टर या नसिंर्ग स्टाफ से बात कर लें।
अस्पताल का वातावरण: आपके अस्पताल का माहौल आपके लिए शांतिमय और आरामदायक होना चाहिए। किसी महंगे अस्पताल में अलग-अलग रेट पर घर जैसी सुविधाओं से सुसज्जित कमरे भी होते है जिसे अतिरिक्त भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। जहां आप अपने साथ अपने बच्चे और पति को भी लाकर रख सकती है और इस क्षण और अनुभव को काफी आरामदायक और यादगार बना सकती है। अस्पताल के स्टाफ को भी काफी धैर्यवान, सहनशील और खातिरदारी करने वाले स्वभाव की होनी चाहिए। ताकि प्रसव के पहले और बाद वो आप का सही तरीके से ख्याल कर सके।
 
Contact us: contact@rajexpress.com
Copyright © 2016 RajExpress.com. All Rights Reserved.
Designed by : 4C Plus