• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!

होम |

स्वास्थ्य

घरेलू उपायों से डैंड्रफ का निदान

By Raj Express | Publish Date: 3/4/2017 11:24:42 AM
घरेलू उपायों से डैंड्रफ का निदान

सही देखभाल के अभाव में बालों में कई समस्याएं हो सकती हैं। डैंड्रफ या रूसी भी उनमें से एक है। जो सिर की त्वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है। बालों में डैंड्रफ होने से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है। लेकिन बालों की थोड़ी सी देखभाल और घरेलू उपायों द्वारा आप न सिर्फ बालों की समस्याओं का समाधान कर सकते है। बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं।

बालों की सफाई- डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है स्कैल्प की ठीक तरह से सफाई न हो पाना। अधिक पसीना और सीबम उत्पन्न करने वाली ग्रंथियों के ज्यादा सRिय होने के कारण भी यह समस्या होती है। इसलिए डैंड्रफ की समस्या होने पर बालों की सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धोना चाहिए।

तेल की मालिश- बालों की सभी समस्याओं खासकर डैंड्रफ का भी सबसे कारगर उपचार है तेल मालिश। तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है। सिर की मांसपेशियां उत्तेजित होती है और रक्त संचार भी तेज होता है। और बाल स्वस्थ, सुन्दर, घने, लंबे और रूसी रहित बनते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश करना अति आवश्यक है।

स्टीम- मालिश के पश्चात बालों के रोमकूपों से गन्दगी व मैल साफ करने के लिए स्टीम देना अच्छा रहता है। इसके लिए गर्म पानी से तौलिया भिगोकर बालों पर अच्छी तरह से लपेट लें। स्टीम से रोमकूपों में फंसी मैल और मृत कोशिकाएं आदि निकल जाती है व तेल भी अच्छी तरह से सिर की त्वचा में चला जाता है जिससे बालों की जड़े मजबूत बनती है और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

फायदेमंद आंवला- स्वस्थ बालों के लिए कैरोटिन आवश्यक तत्व है जो आंवले में पाया जाता है। बालों को पोषण देने के लिए आप आंवले का तेल लगा सकते हैं। या तुलसी और आंवले के पाउडर का लेप बनाकर इस लेप से सिर पर मालिश करें। इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। 

सहजन की फलियां- सहजन की पत्तियों के रस को लगाने से डैंड्रफ खत्म हो जाती है। सहजन की फलियों को उबालकर तैयार किया गया पल्प नहाते समय सिर पर शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जाए तो यह बाजार में उपलब्ध किसी भी विटामिन ई युक्त शैंपू से बेहतर साबित होगा।

मेथी से उपचार- मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है। मेथी से उपचार के लिए 2 चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीस लें। इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें। 30 मिनट के बाद बालों को किसी अच्छे हल्के शैम्पू से धो लें। इससे रूसी हटेगी, बाल मजबूत होगें और टूटने से बचेगें।

तिल का तेल- तिल का तेल लगाने से बाल मजबूत, घने, लम्बे होते है और साथ ही रूसी भी दूर होती है। इसके लिए बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के बाद बालों को गर्म तौलिये से स्टीम करें। इस तरह पांच मिनट तक करें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।

नींबू का रस- नींबू के रस में विटामिन सी, ए, बी, फॉसफोरस और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जिससे बाल चमकदार और घने बनते हैं। अगर बालों में डैंड्रफ है तो गर्म तेल में नींबू के रस को डाल कर मालिश करने से यह दूर हो जाती है साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता हैं। नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश कर बालों को धोने से भी फायदा होता है।

दही और काली मिर्च- दही के सेवन से स्कैल्प पर नमी आती है। जिससे डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डैंड्रफ की शिकायत होने पर बालों को दही में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोयें। 

गुडहल के फूल- गुडहल के फूल से बना तेल डेंड्रफ के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके उपयोग के लिए गुडहल के फूल का पेस्ट और नारियल के तेल को पानी में कुछ मिनटों के लिए उबाल लें। ठंडा होने पर इसे स्कैल्प पर लगाये और रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह किसी अच्छे शैम्पू से सिर धो लें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

 
Contact us: contact@rajexpress.com
Copyright © 2016 RajExpress.com. All Rights Reserved.
Designed by : 4C Plus