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स्वास्थ्य

फल और सब्जियां रखें गर्भावस्था में फिट

By Raj Express | Publish Date: 2/23/2017 5:49:24 PM
फल और सब्जियां रखें गर्भावस्था में फिट
आपको चाहिये गहरे रंग के फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करें। ये फल पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद मिनरल मां और गर्भस्थ शिशु दोनों की सेहत का ख्याल रखते हैं। इनसे आप कुदरत के स्वास्थ्यवर्धक तोहफों का पूरा लाभ उठा सकती हैं। आपको अलग-अलग रंगों और प्रकार के फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिये। इस बात का भी ख्याल रखें कि फल और सब्जी का रंग जितना गहरा होगा यह आपकी सेहत के लिए उतनी ही अधिक फायदेमंद होगी। गहरे रंग के फल और सब्जियों में पोषक तत्वों की मात्र तो भरपूर होती ही है, साथ ही इनमें प्रचुर मात्र में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। इसके साथ मेक्रो और माइक्रोन्यूट्रीएंट्स जैसे उपयोगी तत्व भी गहरे रंग के फलों और सब्जियों में पाये जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान आपको किन पांच फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिये।
हरी पत्तेदार सब्जियां: गर्भावस्था के दौरान आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिये। पालक, मेथी और सरसों के साग जैसी पत्तेदार सब्जियों को अपने रोजमर्रा के आहार का हिस्सा बनाइये। ये आहार फोलेट, कैल्शियम, फाइबर और आयरन का उच्च स्रोत होते हैं। ये आहार गर्भ में पल रहे शिशु की भी कई संभावित बीमारियों से रक्षा करते हैं। कैल्शियम और फोलेट से भरपूर होती है ब्रोकली। इसके साथ ही इसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्र में होते हैं। आयरन तथा अन्य माइक्रो न्यूट्रीएंट्स इसे किसी भी होने वाली मां के लिए यह आहार बहुत शानदार और उपयोगी है।
शकरकंद: शकरकंद में कई पौष्टिक तत्व होते हैं। विटामिन ए के साथ ही इसमें पोटेशियम और घुलनशील फाइबर भी अधिक मात्र में होता है। पोटेशियम गर्भवती महिला को प्रसव के लिए बेहतर ढंग से तैयार करता है। वहीं गर्भावस्था में कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। शकरकंद में विटामिन बी-6 भरपूर होता है
टमाटर: सब सब्जियों में टमाटर से पसंदीदा और कुछ नहीं। आप इन्हें सलाद में खा सकती हैं या कच्चा। और तो और इन्हें हल्का सा फ्राई करके भी खाया जा सकता है। इनमें बहुत अधिक मात्र में विटामिन सी और आयरन होता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गर्भावस्था के दौरान होने वाली कोशिकीय क्षति की भी भरपाई करते हैं।
हरी मटर: सब्जियों में प्रोटीन आमतौर पर कम होता है। लेकिन, हरी मटर में ये काफी अधिक मात्र में होता है। प्रोटीन के साथ ही इनमें विटामिन के भी होता है जो हड्डियों की सेहत का ख्याल रखता है। गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्र में प्रोटीन का सेवन करने से थकान नहीं होती और फाइबर कब्ज को दूर रखता है।
 
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