• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!
प्री-स्कूल एजुकेशन के  लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया डिप्लोमा कोर्स
प्री-स्कूल एजुकेशन के लिए दिल्ली सरकार ने शुरू किया डिप्लोमा कोर्सदिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रस्तावित 3,000 बचपन शिक्षा केन्द्रों के लिए प्रशिक्षित कर्मियों को तैयार करने के उद्देश्य से प्री-स्कूल शिक्षा में एक डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। यह कोर्स अगले शैक्षणिक सत्र से नौ जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में शुरू किया जाएगा। पहले वर्ष में 450 सीटें होंगी। सरकार ने पूर्व में पूरे दिल्ली में 3000 सेन्टरों में बचपन शिक्षा विकास कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की थी।
CBSE : अब 10वीं के छात्रों के पास फेल होने पर भी होगा विकल्प
CBSE : अब 10वीं के छात्रों के पास फेल होने पर भी होगा विकल्पकेन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुल 41 विषयों की पढ़ाई बंद करने का फैसला किया है। बोर्ड ने आगामी सत्र 2017-18 से बंद किये जा रहे सब्जेक्ट्स की लिस्ट जारी की है। जिन विषयों की पढ़ाई बंद करने का फैसला किया गया है उनमें कक्षा 12वीं में एकेडमिक इलेक्टिव में सात विषयों फिलोसॉफी, क्रिएटिव राइटिंग एंड ट्रांसलेशन स्टडीज, हेरिटेज क्राफ्ट, ग्राफिक डिजायन, ह्यूमन राइट्स एंड जेंडर स्टडीज, थियेटर स्टडीज और लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस विषय शामिल हैं।
उत्‍तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट 2016 के नतीजे घोषित
उत्‍तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट 2016 के नतीजे घोषितउत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड की ओर से आयोजित उत्‍तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (UPTET) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। बोर्ड ने यह परीक्षा 19 दिसंबर, 2016 को दो शिफ्टों में आयोजित की थी। परीक्षार्थी upbasiceduboard.gov.in पर लॉग-इन कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इस साल प्राथमिक वर्ग के लिए 2,54,068 कैंडिडेट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। लेकिन 2,21,654 कैंडिडेट ही परीक्षा में शामिल हुए और 25,226 को सफलता मिली।
छठी से नौवीं कक्षा के लिए लागू होगा टू-सेमिस्टर सिस्टम
छठी से नौवीं कक्षा के लिए लागू होगा टू-सेमिस्टर सिस्टमसीबीएसई ने 2009 से आ रहे स्कूलों की छठी से नौवीं कक्षाओं के लिए निरंतर और व्यापक मूल्यांकन प्रणाली को अमान्य कर दिया है। बोर्ड छठी से नौवीं कक्षा के लिए यूनिफॉर्म असेसमेंट स्कीम लागू करने जा रहा है। स्कूलों में शिक्षण और उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए अकादमिक वर्ष 2017-18 से ''मूल्यांकन, परीक्षा और रिपोर्ट कार्ड की एक समान प्रणाली'' लागू होगी।
नीट परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा की बंदिश समाप्त
नीट परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा की बंदिश समाप्तमध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने नेशनल एजिलिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) परीक्षा में निर्धारित आयु की अधिकतम सीमा के बंधककारी आदेश को निरस्त कर दिया है। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता और न्यायाधीश एस के गंगेले की युगलपीठ ने आज दीपिका उपाध्याय की ओर से नीट परीक्षा में शामिल होने के लिए निर्धारित की गई आयु सीमा को चुनौती देते हुए दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए यह अहम फैसला सुनाया है।
अब ऑनलाइन होगी मेडिकल कालेजों में पीजी काउंसिलिंग
अब ऑनलाइन होगी मेडिकल कालेजों में पीजी काउंसिलिंगचिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री शरद जैन ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में पीजी -2017 में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। उन्होंने सोमवार को विधानसभा के कॉन्फ्रेंस हाल में काउंसिलिंग प्रक्रिया के लिए पोर्टल ‘डब्लूडब्लूडब्लू डॉट डीएमई डॉट एमपी ऑनलाइन डॉट जीओवी’ का उद्घाटन किया।
उत्तराखंड में  हुई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू
उत्तराखंड में हुई बोर्ड की परीक्षाएं शुरूउत्तराखंड में विद्यालय शिक्षा परिषद द्वारा संचालित बोर्ड की परीक्षाएं आरंभ हो गई हैं। बोर्ड की परीक्षा के लिए प्रदेश भर में कई केन्द्र बनाये गये हैं आज पहले दिन 12वीं व 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने हिन्दी विषय की परीक्षा दी प्रश्नपत्र आसान होने के कारण परीक्षार्थियों के चेहरे खिल उठे। आज यहां प्रदेश भर में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा संचालित की बोर्ड परीक्षायें प्रदेश में आरंभ हो गई है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं कल से शुरु
माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं कल से शुरुउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित होने वाली 2017 की हाईस्कूल तथा इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरु होकर परीक्षाएं आगामी 21 अप्रैल तक होंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव शैल यादव ने आज बताया कि परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी तैयारियॉ पूरी कर ली गई हैं।
फुटवेयर डिजायनिंग संस्थान को मिलेगा राष्ट्रीय महत्व का दर्जा
फुटवेयर डिजायनिंग संस्थान को मिलेगा राष्ट्रीय महत्व का दर्जादेश में वाणिज्य मंत्रालय द्वारा स्थापित फुटवेयर डिजायन संस्थान को आईआईटी की तर्ज पर राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने संबंधी बहुप्रतीक्षित विधेयक को मंगलवार को लोकसभा में पेश किया गया। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने फुटवेयर डिजायन एवं विकास संस्थान विधेयक -2017 को लोकसभा में पेश किया।
एएमई पाठ्यक्रम को बीएससी का दर्जा
एएमई पाठ्यक्रम को बीएससी का दर्जाविश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग (एएमई) कोर्स को बीएससी का दर्जा देते हुए इसके लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। नागर विमानन महानिदेशालय ने बताया कि यूजीसी ने एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस में बीएससी (ऑनर्स) कोर्स को मान्यता देते हुए इसका मॉडल सिलेबस जारी किया है।
कानून की पढ़ाई के लिए खत्म हुई अधिकतम उम्र सीमा!
कानून की पढ़ाई के लिए खत्म हुई अधिकतम उम्र सीमा!कानून की पढ़ाई के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) ने भी आवेदन की अधिकतम उम्र सीमा खत्म करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब किसी भी उम्र के अभ्यर्थी क्लैट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 31 मार्च तक क्लैट की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। एडमिशन टेस्ट 4 मई को निर्धारित है। इस बार देश में क्लैट करवाने की जिम्मेदारी पटना स्थित चाणक्य राष्ट्रीय विधि विवि को दी गई है। सूत्रों की माने तो उच्चतम न्यायालय का अंतिम आदेश जुलाई में आना है।
मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए संयुक्त काउंसलिंग
मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए संयुक्त काउंसलिंगअवर स्नातक और स्नातकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्रों को राज्य स्तर पर संयुक्त काउंसलिंग उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में एकल मेडिकल प्रवेश परीक्षा की शुरुआत होने के बाद यह फैसला किया है। भारतीय चिकित्सा परिषद के संबंधित नियमों में किये गये संशोधनों के अनुसार राज्य और केन्द्र शासित स्तर पर निर्धारित प्राधिकारी राज्यों में सभी मेडिकल शिक्षा संस्थानों के लिए संयुक्त काउंसलिंग उपलब्ध कराएंगे,
सांची विश्वविद्यालय में ग्रंथ संधानम कार्यशाला सम्पन्न
सांची विश्वविद्यालय में ग्रंथ संधानम कार्यशाला सम्पन्नप्राचीन लिपियों, ग्रंथों और उस दौर में प्रचलित लिखने के तरीकों को समझने, पढ़ने के तरीकों और ऐतिहासिक दस्तावेजों के अध्ययन पर आधारित ग्रंथ-संधानम कार्यशाला सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में सम्पन्न हो गई। पांडुलिपि शास्त्र और
विश्वविद्यालय कर्मचारियों की हड़ताल, प्रभावित होंगी अनेक परीक्षाएं
विश्वविद्यालय कर्मचारियों की हड़ताल, प्रभावित होंगी अनेक परीक्षाएंप्रदेश के विश्वविद्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के अतिंम चरण में कर्मचारी अनिश्चितकलीन लिए हड़ताल पर चले गए है। कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से तीसरे दिन गुरूवार को भी नियमित काम बंद रहे। प्रशासनिक भवन और विभागों में
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड दे रहा है मैरीन इंजीनियरिगं में एक साल की ट्रेनिंग का मौका
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड दे रहा है मैरीन इंजीनियरिगं में एक साल की ट्रेनिंग का मौकाइंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के मैरीन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग इस्टीट्यूट से मैरीन इंजीनियरिंग में एक साल की ट्रेनिंग करने का बढ़िया मौका है
8वीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति की समीक्षा की सिफारिश
8वीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति की समीक्षा की सिफारिशनयी दिल्ली: शिक्षा पर केंद्रीय सलाहकार बोर्ड से जुड़ी उपसमिति ने सरकार से 8वीं कक्षा तक फेल नहीं करने की नीति की समीक्षा करने की सिफारिश की, साथ ही 5वीं और 8वीं कक्षा की स्वतंत्र परीक्षा लेने का भी सुझाव दिया है.
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड दे रहा है मैरीन इंजीनियरिगं में एक साल की ट्रेनिंग का मौका
कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड दे रहा है मैरीन इंजीनियरिगं में एक साल की ट्रेनिंग का मौकाइंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के लिए कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के मैरीन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग इस्टीट्यूट से मैरीन इंजीनियरिंग में एक साल की ट्रेनिंग करने का बढ़िया मौका है.
नेटवर्किंग टिप्स: पार्टी में यूं दें अपनी बातचीत को फाइनल टच
नेटवर्किंग टिप्स: पार्टी में यूं दें अपनी बातचीत को फाइनल टचकरियर में तरक्की के लिए नेटवर्किंग बढ़ाना बेहद जरूरी है. आपके जितने ज्यादा कॉन्टेक्ट्स होंगे, आपकी प्रोफेशनल लाइफ उतनी ज्यादा मजबूत होगी. अच्छी नेटवर्किंग होने से आप अपने लिए अच्छे अवसर तलाश पाएंगे. जॉब ढूंढ़ने में आपको काफी आसानी होगी.
Contact us: contact@rajexpress.com
Copyright © 2016 RajExpress.com. All Rights Reserved.
Designed by : 4C Plus