• 14 साल की लड़की को बंधक बना 1000 लोगों से बनवाया शारीरिक संबंध
  • प्रशांत भूषण को पीटने वाले को बीजेपी ने बनाया प्रवक्ता
  • राजस्थान: लैंडिंग से पहले बाड़मेर में क्रैश हुआ सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित
  • 'लालू परिवार' हुआ रघुवंश से नाराज, राबड़ी ने बयान को बोला फूहड़
  • गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में पाकिस्तान
  • सिद्धू को मिल सकता है कांग्रेस से झटका, अमरिंदर नहीं चाहते कोई डिप्टी CM
  • लोकसभा में भाजपा सांसदों ने किया पीएम मोदी का स्वागत, लगे 'जयश्री राम' के नारे
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद आम आदमी पार्टी में फूट के आसार!
सेंसेक्स 172 अंक चढ़ा
सेंसेक्स 172 अंक चढ़ावस्तु एवं सेवा कर से जुड़े विधेयकों के लोकसभा में पेश होने और वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में लिवाली से घरेलू शेयर बाजार गत दिवस की गिरावट से उबरते हुये आज आधी फीसदी से अधिक की तेजी में रहे। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.59 प्रतिशत यानी 172.37 अंक चढ़कर 29,409.52 अंक पर रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 0.61 फीसदी यानी 55.60 अंक की तेजी के साथ 9,100.80 अंक पर बंद हुआ।
एलएंडटी को 2,903 करोड़  रुपये का ऑर्डर मिला
एलएंडटी को 2,903 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिलाअभियांत्रिकी एवं निर्माण क्षेत्र की कंपनी लार्सन एंड टूब्रो की भवन एवं कारखाना निर्माण इकाई एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी से 2,903 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। कंपनी ने बताया कि इस ऑर्डर के तहत उसे मुंबई के बीडीडी चॉलों का पुनर्विकास करना है। यह उसे मिलने वाली अब तक की सबसे बड़ी आवासीय परियोजना है। उसने बताया कि उसे पूरी डिजाइनिंग और निर्माण की जिम्मेदारी मिली है।
खाद्य तेल, चना, गेहूँ कमजोर
खाद्य तेल, चना, गेहूँ कमजोरदिल्ली थोक जिंस बाजार में इनमें गिरावट रही। खाद्य तेलों के साथ चना और गेहूँ भी नरम पड़े जबकि दालों में घटबढ़ रही। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में मलेशिया के बुरसा मलेशिया डेरिवेटिव एक्सचेंज में पाम ऑयल का जून वायदा 11 रिंगिट की तेजी के साथ 2,706 रिंगिट प्रति टन पर पहुँच गया। वहीं, मई का अमेरिकी सोया तेल वायदा 0.05 सेंट लुढ़ककर 32.24 सेंट प्रति पौंड बोला गया।
मदरसन सूमी ने 57.10 करोड़ यूरो में पीकेसी का अधिग्रहण किया
मदरसन सूमी ने 57.10 करोड़ यूरो में पीकेसी का अधिग्रहण कियावाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली घरेलू कंपनी मदरसन सूमी सिस्टम्स लिमिटेड (एमएसएसएल) ने इसी क्षेत्र की फिनलैंड की वैश्विक कंपनी पीकेसी समूह को 57.10 करोड़ यूरो (करीब 4024 करोड़ रुपये) में खरीदने की घोषणा की है। एमएसएसएल ने बताया कि इस सौदे से अमेरिकी तथा यूरोपीय बाजार में वाणिज्यिक वाहन श्रेणी में उसकी पकड़ काफी मजबूत हो जायेगी। कंपनी के अध्यक्ष विवेकचंद सहगल ने इसकी घोषणा करते हुये कहा कि एमएसएसल ने पीकेसी समूह में 93.75 प्रतिशत शेयरधारिता का अधिग्रहण किया है। शेष हिस्सेदारी बाद में अलग सौदों के जरिये अधिगृहित की जायेगी। अदा की गयी 57.10 करोड़ यूरो की राशि शत-प्रतिशत शेयर की खरीद के लिए है।
निसान ने पेश किया नया टेरैनो
निसान ने पेश किया नया टेरैनोप्रीमियम वर्ग के यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी निसान इंडिया ने भारतीय बाजार में नया स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) टेरैनो पेश किया , जिसकी दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 9.99 लाख रुपये से लेकर 14.20 लाख रुपये तक है। कंपनी के अध्यक्ष गुलियाम सिकार्ड ने इस वाहन को यहां पेश करते हुये कहा कि 22 नये फीचर के साथ ही आंतरिक और बाहरी साज सज्जा में बदलाव के साथ नया टेरैनो पेश किया गया है। इसमें सात इंच का टच स्क्रीन नेविगेशन दिया गया है
पैनासोनिक ने पेश किये दो नये स्मार्टफोन
पैनासोनिक ने पेश किये दो नये स्मार्टफोनउपभोक्ता इलेक्ट्रानिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी पैनासोनिक इंडिया ने भारतीय बाजार में 4 जी समर्थित दो नये स्मार्टफोन पेश करने की घोषणा की । पैनासोनिक इंडिया एवं दक्षिण एशिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष शर्मा ने यहां इन दोनो स्मार्टफोन को पेश करते हुये कहा कि इसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित प्रौद्योगिकी का उपयोग कर इलुगा रे मैक्स और इलुगा रे एक्स दो नये स्मार्टफोन पेश किये जा रहे हैं जो सिर्फ ऑनलाइन मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ही उपलब्ध होगा।
नकारात्मक धारणा से सेंसेक्स 184 अंक टूटा
नकारात्मक धारणा से सेंसेक्स 184 अंक टूटाअमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के स्वास्थ्य देखभाल विधेयक पारित नहीं करा पाने से बनी नकारात्मक धारणा से अधिकतर प्रमुख एशियाई और यूरोपीय बाजारों के साथ घरेलू शेयर बाजार भी लाल निशान में बंद हुआ। दो दिन की तेजी खोता हुआ बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 0.63 प्रतिशत यानी 184.25 अंक लुढ़ककर 29,237.15 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.69 प्रतिशत यानी 62.80 अंक फिसलकर 9,045.20 अंक पर रहा।
सोना 100 रुपए चमका चांदी 200 रुपए मजबूत
सोना 100 रुपए चमका चांदी 200 रुपए मजबूतवैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में जबरदस्त उछाल से आज दिल्ली सराफा बाजार में सोना 100 रुपए चढ़कर लगभग तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 29,430 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुँच गया। चांदी भी 200 रुपए चमककर 42,000 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गयी। अमेरिकी में स्वास्थ्य देखभाल विधेयक को संसद की मंजूरी नहीं मिल पाने के बाद आने वाले समय में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कर सुधारों के लागू करा पाने की क्षमता पर भी संदेह पैदा हो गया है। इससे डॉलर कमजोर पड़ा जिससे सोने के दाम में तेजी देखी गयी।
101 नए कोल्ड चेन होंगे स्थापित
101 नए कोल्ड चेन होंगे स्थापितसरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने तथा जल्द खराब होने वाली वस्तुओं को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से देश के विभिन्न हिस्सों में 101 नये कोल्ड चेन स्थापित करने को आज मंजूरी दे दी। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हर सिमरत कौर बादल ने संवाददाता सम्मेलन में इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि देश में पहली बार एक साथ 101 कोल्ड चेन स्थापित करने को स्वीकृति दी गयी है । सरकार 50 और कोल्ड चेन स्थापित करने की प्रक्रिया में है ।
छोटे तेल क्षेत्रों का औपचारिक आवंटन
छोटे तेल क्षेत्रों का औपचारिक आवंटनसरकार ने छोटे तेल एवं गैस क्षेत्रों के लिए अनुबंधों पर हस्ताक्षर करके औपचारिक रूप से उनका आवंटन कर दिया। ये आवंटन पिछले साल हुई पहली ऑनलाइन बोली प्रक्रिया के आधार पर किये गये हैं। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम में 31 अनुबंध क्षेत्रों के लिए आवंटन किये गये।
रुपया 37 पैसे मजबूत, 17 महीने के उच्चतम स्तर पर
रुपया 37 पैसे मजबूत, 17 महीने के उच्चतम स्तर परदुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के चार महीने के निचले स्तर तक लुढ़कने और बैंकों की डॉलर बिकवाली से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 37 पैसे चढ़कर 17 महीने के उच्चतम स्तर 65.04 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गया। भारतीय मुद्रा लगातार दूसरे कारोबारी दिवस तेजी में रही है। गत दिवस यह 12 पैसे मजबूत हुई थी। यह 16 पैसे चढ़कर 65.26 रुपये प्रति डॉलर पर खुला।
होंडा मोटरसाइकिल के अगले सीईओ होंगे मिनोरू कातो
होंडा मोटरसाइकिल के अगले सीईओ होंगे मिनोरू कातोदुपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने श्री मिनोरू कातो को नया अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। श्री कातो की नियुक्ति 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। वह मौजूदा अध्यक्ष एवं सीईओ कीता मारामात्सू का स्थान लेंगे जिन्हें अमेरिकन होंडा में कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
अब क्रेडिट कार्ड को भूल कर सब लेते है डेबिट कार्ड का नाम
अब क्रेडिट कार्ड को भूल कर सब लेते है डेबिट कार्ड का नामनोटबंदी के फैसले के बाद डेबिट कार्ड के इस्तेमाल में काफी तेजी देखने को मिली है। भुगतान के मामले में डेबिट कार्ड ने प्रथम विकल्प के तौर पर क्रेडिट कार्ड को पीछे छोड़ दिया है। बीते वर्ष अक्टूबर तक, कुल कार्ड खर्च में से करीब 42 फीसद डेबिट कार्ड के जरिए था। नोटबंदी लागू होने के बाद यह आंकड़ा 60 फीसद तक उछल गया। डेबिट कार्ड के जरिए किए जाने वाले लेन-देन में अक्टूबर 2016 से दिसंबर तक तीन गुना तक इजाफा देखा गया है।
पांच शहरों की रेटिंग,रांची शहर को बीबीबी ग्रेड मिला
पांच शहरों की रेटिंग,रांची शहर को बीबीबी ग्रेड मिलारांची शहर अपने विकास के लिए इन्वेस्टमेंट का जुगाड़ कर सकेगा। रविवार को सरकार ने अटल नवीकरण, शहरी परिवर्तन मिशन अमृत व स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देश के 9ब् शहरों की निवेश संबंधी रेटिंग जारी की। इसमें झारखंड से सिर्फ रांची को निवेश बांड जारी करने का मौका मिला है। रांची को जहां बीबीबी ग्रेड मिला है, वहीं आदित्यपुर, चास, गिरिडीह को बीबी तथा हजारीबाग को बी ग्रेड दिया गया है सरकार ने जो रेटिंग जारी की है, उसके तहत पांच ग्रेड हैं।
अब अमूल दूध के साथ खाओ अमूल के परांठा,समोसे और पैटीज भी
अब अमूल दूध के साथ खाओ अमूल के परांठा,समोसे और पैटीज भीडेयरी प्रॉडक्ट्स के लिए मशहूर अमूल जल्द ही फ्रोजेन स्नैक्स के बाजार में भी कदम रखने जा रही है। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केंटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने बताया कि अगले दो हफ्ते में अमूल 7 से 8 तरह के फ्रोजेन स्नैक्स जैसे परांठा, पेटीज और समोसा लॉन्च करेगी। इसके अलावा भविष्य में और कौन से स्नैक्स मार्केट में लाए जा सकते हैं, इस पर भी विचार किया जा रहा है।
BSNL : 1 जीबी इंटरनेट डाटा बिल्कुल फ्री
BSNL : 1 जीबी इंटरनेट डाटा बिल्कुल फ्रीसार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने अपने यूजर्स को 1 जीबी फ्री डाटा देने की पेशकश की है। पहले इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग और 1 जीबी का डाटा दिया जाता था लेकिन अब कंपनी ने इसमें 1 जीबी डाटा बढ़ाकर 2 जीबी कर दिया है। बीएसएनएल ने यह प्लान रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया है। यह ऑफर पूरे देश के लिए उपलब्ध कराया गया है।
निर्यात ऋण में तेज बढ़ोतरी
निर्यात ऋण में तेज बढ़ोतरीचालू वित्त वर्ष में निर्यात ऋण में 32 फीसदी की तेज बढ़ोतरी हुई है। साथ ही वैश्विक मांग में सुधार होने से शिपिंग के क्षेत्र में भी तेजी आई है। वहीं, कृषि क्षेत्र को दिए जाने वाले ऋण में भी तेजी देखी गई है। एसोचैम की रविवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों का विश्लेषण करते हुए बताया गया है कि चालू वित्त वर्ष में 20 जनवरी तक कुछ चुनिंदा क्षेत्रों ने अच्छा प्रदर्शन किया है, जबकि 2016-17 में ऋण की वृद्धि दर निराशाजनक रूप से 3.3 फीसदी रही है।
जीएसटी पारित होने से तेजी संभव
जीएसटी पारित होने से तेजी संभवअगले सप्ताह संसद में वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी से संबद्ध विधेयक पेश होने हैं। इस पर संसद के रुख से घरेलू शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। हालांकि, इन विधेयकों पर पहले ही विभिन्न दलों द्वारा शासित राज्यों की सहमति बन चुकी है और इसलिए इनके आसानी से पारित हो जाने की उम्मीद है। इससे बाजार में तेजी की संभावना है।
सप्ताह में सोना-चांदी चढ़े
सप्ताह में सोना-चांदी चढ़ेवैश्विक स्तर से मिले सकारात्मक संकेतों से बीते सप्ताह दिल्ली सराफा बाजार में सोना 330 रुपए चमक कर 29330 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गय और चांदी 800 रुपए उछलकर 41800 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गयी। समीक्षाधीन अवधि में वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में तेजी देखी गयी। लंदन से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को सोना 1232.70 डॉलर प्रति औंस था जो सप्ताहांत पर 10.15 डॉलर की बढ़त लेकर 1242.85 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।
बिपाशा, करन बने स्प्रिंगफिट के ब्रांड एंबेसडर
बिपाशा, करन बने स्प्रिंगफिट के ब्रांड एंबेसडरगद्दे बनाने वाली कंपनी स्प्रिंगफिट मैट्रेस ने अभिनेत्री बिपाशा बसु और उनके पति करन सिंह ग्रोवर को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाते हुए नया ट्रेंडी ऑटोग्राफ कलेक्शन लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा कि नये ब्रांड एंबेसडर को ध्यान में रखते हुए यह नया कलेक्शन पेश किया गया है। कंपनी के मैट्रेस की कीमत 20 हजार रुपए से लेकर ढाई लाख रुपए तक है।
टाटा टिगोर की प्री-बुकिंग शुरू
टाटा टिगोर की प्री-बुकिंग शुरूटाटा मोटर्स ने देश भर में मौजूद अपने सभी अधिकृत डीलरशिप के जरिए भारत की पहली स्टाइलबैक टाटा टिगोर की 5000 रुपए में प्री-बुकिंग शुरू कर दी। युवा और रफ्तार पसंद पीढ़ी के लिए शानदार, ब्रेक फ्री और क्रांतिकारी डिजाइन के साथ पेश की गई टाटा टिगोर टाटा मोटर्स के मौजूदा पैसेंजर व्हीकल पोर्टफोलियो का विस्तार करती है।
रिकॉर्ड उत्पादन के बावजूद महंगी होने लगी दाल
रिकॉर्ड उत्पादन के बावजूद महंगी होने लगी दालइस साल देश में दलहन के रिकॉर्ड उत्पादन होने तथा पहली बार बफर स्टॉक का निर्माण किये जाने के बावजूद दालों की थोक कीमतें पिछले दो सप्ताह के दौरान औसतन 9.50 रुपए प्रति किलोग्राम तक उछल गयी है। पिछले वित्त वर्ष में खुदरा बाजार में अरहर दाल के दाम 210 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंचने के बाद सरकारी प्रयासों से पिछले कुछ महीनों में काबू आया था। लेकिन, पिछले दो सप्ताह में अरहर, मसूर, चना, मूंग और उड़द की थोक कीमतों में तेजी आ गयी है जिसका असर आने वाले समय में खुदरा बाजार में भी दिख सकता है।
एनवी 1000 क्रिस्टल का डैजल कोलोन पेश
एनवी 1000 क्रिस्टल का डैजल कोलोन पेशएनवी 1000 किस्टल रेंज परफ्यूम बॉडी स्प्रे में डैजल कोलोन बॉडी स्प्रे फ्रेग्रेंस को खासकर उन महिलाओं के लिए बाजार में उतारा है जो देर रात पार्टी और एडवेंचर्स का भरपूर आनंद लेती हैं। डैजल कोलोन बॉडी स्प्रे फ्रेग्रेंस बिलकुल अलग किस्म का नया विदेशी खुशबू है जिसे युवा महिलाओं को उनके आधुनिक अंदाज और जीवन के बारे में क्रिस्टल क्लियर थॉट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।
टाटा कैपिटल का लोन ऐप लांच
टाटा कैपिटल का लोन ऐप लांचटाटा कैपिटल ने मोबाइल ऐप माईलोन के लांच की घोषणा की, जिसके जरिए निजी ऋण की पेशकश की जाएगी। इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ता अपनी ऋण की योग्यता का आकलन कर सकते हैं और कर्ज के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा मौजूदा उपभोक्ता अपने कर्ज की स्थिति और ब्यौरा भी हासिल कर सकते हैं।
पॉवरग्रिड की छत्तीसगढ़ में 800 केवी एचवीडीसी चालू
पॉवरग्रिड की छत्तीसगढ़ में 800 केवी एचवीडीसी चालूछत्तीसगढ़ में पॉवरग्रिड ने 800 केवी एचवीडीसी चंपा कुरुक्षेत्र पारेषण प्रणाली के 1500 मेगावाट, के परीक्षण परिचालन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिए जाने के बाद इसका वाणिज्यिक परिचालन शुरू हो गया है। इस परियोजना के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ स्थित रायगढ़, चंपा और रायपुर उत्पादन परिसर में स्थापित की जा रही आईपीपी उत्पादन परियोजनाओं से उत्तरी क्षेत्र अर्थात हरियाणा, पंजाब,
वीवो आईपीएल का नया मार्केटिंग कैम्पेन लांच
वीवो आईपीएल का नया मार्केटिंग कैम्पेन लांचवीवो आईपीएल के ऑफीशियल ब्रॉडकास्टर्स सोनी मैक्स सोनी सिक्स और सोनी ईएसपीएन ने देश के सबसे बड़े स्पोर्ट इवेंट के 10वें सीजन का प्रारंभ अपने नये कैम्पेन 10 साल आपके नाम के जरिये इमोशनल मैसेज के साथ शुरू किया है। नीरज व्यमस, सीनियर ईवीपी और बिनजेस हैड, सोनी मैक्स क्लस्टर, 6 विज्ञापन फिल्म की सिरीज में मूल संदेश 10 साल
गेहूं में मांग सीमित, आवक 30 हजार बोरी
गेहूं में मांग सीमित, आवक 30 हजार बोरीगेहूं की कीमतों में मंदी की धारणा के चलते जहां व्यापारी व आटा-मैदा मिलें खरीदी से दूर हटी है। वहीं उपभोक्ता मांग भी अप्रैल के दूसरे सप्ताह बाद बढ़ने की आशा है। लिहाजा, वर्तमान में गेहूं की मांग सीमित बनी हुई है। शनिवार को छावनी स्थित अनाज मंडी में करीब 30 हजार बोरी गेहूं की आवक दर्ज हुई। खरीदी समर्थन कमजोर होने से दाम मामूली नरमी लिए नजर आए।
कृषि विभाग भी वायदा के पक्ष में
कृषि विभाग भी वायदा के पक्ष मेंएनसीडीईएक्स ने सेबी से चना, तुवर, उड़द के साथ मटर वायदा शुरू करने की अनुमति मांगी है। किसान हित में कृषि विभाग भी इसके पक्ष में है। सरकार इस पर विचार कर रही है। माना तो यह भी जा रहा है चना वायदा अप्रैल में शुरु हो सकता है। गौरतलब है सरकार ने वर्ष 2007 में कीमतों पर नियत्रंण के लिए उड़द, तुवर वायदे पर रोक लगाई थी। वहीं गत वर्ष चना वायदा भी प्रतिबंधित कर
जीएसटी के लिए बदलेगा सीबीईसी का नाम
जीएसटी के लिए बदलेगा सीबीईसी का नामएवं सेवा कर जीएसटी को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही सरकार ने केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी का नाम बदलकर केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीआईसी करने की मंजूरी प्रदान कर दी जो विधायी मंजूरी मिलने पर प्रभावी होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी लागू किये जाने के मद्देजनर केन्द्रीय उत्पाद शुल्क की प्रासंगिकता
पैराशूट तेल, किटकैट और विक्स टैबलेट आखिर है क्या
पैराशूट तेल, किटकैट और विक्स टैबलेट आखिर है क्याजीएसटी को 1 जुलाई से लागू किए जाने के बाद अभी भी कुछ मुद्दे हैं जिनपर बहस जारी है। इन्हीं मुद्दों में हैं पैराशूट तेल, किटकैट और विक्स टैबलेट। इन प्रोडक्ट्स की कैटेगरी के निर्धारण को लेकर अभी बहस जारी है। बहस इस बात पर हो रही है कि आखिर पैराशूट बालों में लगाने वाला तेल है या फिर खाने वाला? किटकैट चॉकलेट है या फिर बिस्किट?
ऑटो कंपनियों को जुर्माना भरना पड़ सकता है : सुप्रीम कोर्ट
ऑटो कंपनियों को जुर्माना भरना पड़ सकता है : सुप्रीम कोर्ट1 अप्रैल के बाद भारत स्टैंडर्ड-3, यानि बीएस-3 गाड़ियों की बिक्री पर ऑटो कंपनियों को जुर्माना भरना पड़ सकता है। सरकार ने 1 अप्रैल से सिर्फ बीएस-4 एमिशन नॉर्म वाली गाड़ियों की बिक्री का नियम बनाया है लेकिन ऑटो कंपनियों ने पहले से बनाई जा चुकी बीएस-3 गाड़ियों की स्टॉक खत्म होने तक बिक्री जारी रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट से ऑटो कंपनियों के संगठन सियाम ने कहा कि पहले भी बीएस-2 और बीएस-3 लागू होते वक्त पुराना स्टॉक क्लीयर करने का मौका मिला था।
ज़ियोनी ए1 की प्री बुकिंग 31 मार्च से शुरू
ज़ियोनी ए1 की प्री बुकिंग 31 मार्च से शुरूमोबाइल कंपनी ज़ियोनी ने अपने नये प्रोडक्ट की बुकिंग और कीमत का खुलासा कर दिया हैं। ज़ियोनी ने भारत में अपना ज़ियोनी ए1 को लॉन्च कर दिया हैं। कंपनी ने इसकी कीमत 19,999 रखी हैं। इस स्मार्टफोन के लिए 31 मार्च से ऑफलाइन रिटेलर के जरिए प्री-बुकिंग शुरू होनी हैं । प्री बुकिंग करने वालो के लिए सबसे अच्छी बात यह हैं कि इसके खरीदने पर को दो साल की वारंटी के साथ जेबीएल हेडफोन या एक स्विस मिलिट्री ब्लूटूथ स्पीकर मुफ्त मिलेगा।
यूट्यूब से क्यू अपने विज्ञापन हटा रही हैं कई कंपनियां ????
यूट्यूब से क्यू अपने विज्ञापन हटा रही हैं कई कंपनियां ????बड़ी कंपनियों का यू-ट्यूब से अपने विज्ञापनों को वापस लेने का सिलसिला बढ़ता जा रहा है जिससे यह संकेत मिलता है कि बड़े विज्ञापन देने वाली कंपनियों को आपत्तिजनक विषयों वाले वीडियो के साथ मार्कीटिंग विज्ञापनों को दिखाने से रोकने की गूगल की क्षमता पर संदेह है। पेप्सिको, वॉलमार्ट स्टोर्स और स्टारबक्स ने यू-ट्यूब पर अपने विज्ञापनों को रद्द करने की कल पुष्टि की थी। पाया गया कि गूगल के ऑटोमेटेड प्रोग्राम ने उनके ब्रांडों के विज्ञापनों नस्ली सामग्री वाले 5 वीडियो के साथ प्रदर्शित किए।
शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे सभी बैंक : आरबीआई
शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे सभी बैंक : आरबीआईवित्त वर्ष 2017 की समाप्ति के दौरान जमा होने वाले कर और विभिन्न सरकारी शुल्कों व चालानों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले तहत 25 मार्च से एक अप्रैल तक केंद्रीय बैंक की कुछ चुनिंदा कार्यालयों सहित सभी सरकारी बैंक व कुछ निजी बैंक लगातार खुले रहेंगे। इस बार शनिवार, रविवार और किसी भी अन्य सार्वजनिक अवकाश के दौरान बैंक से जुड़े अपने जरूरी काम निपटा सकते हैं।
दिल्ली-लेह-दिल्ली सेवा शुरू : विस्तारा
दिल्ली-लेह-दिल्ली सेवा शुरू : विस्ताराविमान सेवा कंपनी विस्तारा की दिल्ली-लेह-दिल्ली सेवा आज से शुरू हो गयी। एयरलाइंस ने आज बताया कि फिलहाल इस मार्ग पर सिर्फ शनिवार और रविवार को उड़ानों का संचालन होगा जबकि 10 मई से इसे दैनिक उड़ान में परिवर्तित किया जायेगा लेह में पहली लैं¨डग के बाद भी इसी तरह का आयोजन किया गया। पहली उड़ान के सभी यात्रियों को एयरलाइंस के तरफ से उपहार भी दिये गये।
ऐपल ने किया लॉन्च नया सस्‍ता iPad
ऐपल ने किया लॉन्च नया सस्‍ता iPadऐपल ने नया आइपैड टैबलेट लॉन्च किया है। इसमें 9.7 इंच का डिस्‍प्‍ले है। इसकी बिक्री 24 मार्च से शुरु हो गई है। नया आइपैड भारत में अप्रैल से उपलब्ध होगा। इसके 32 जीबी वाई-फाई वेरिएंट की कीमत 28,900 रुपए है। वहीं, 32 जीबी वाई-फाई+सेल्युलर वेरिएंट 39,900 रुपए में उपलब्ध होगा। ऐपल के वर्ल्डवाइड मार्केटिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट फिलिप शिलर ने कहा, ''''आइपैड दुनिया का सबसे लोकप्रिय टैबलेट है।
अब वॉल्वो ऑटो इंडिया कंपनी की गाड़ियां भी अप्रैल से होंगी महंगी
अब वॉल्वो ऑटो इंडिया कंपनी की गाड़ियां भी अप्रैल से होंगी महंगीवॉल्वो ऑटो इंडिया ने वाहनों की कीमतें अप्रैल से ढाई प्रतिशत तक बढाने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि भारत में बेचे जाने वाले उसके सभी मॉडलों की लागत में बढ़ोत्तरी हुई है जिस वजह से इनकी कीमत बढ़ाई जाएगी। कंपनी भारत में लक्जरी और एसयूवी वाहन बेचती है जिनकी कीमत 25.49 लाख रुपये से 1.25 करोड़ रपये के बीच है।
छोटा हो सकता है कैडबरी का चॉकलेट
छोटा हो सकता है कैडबरी का चॉकलेटकैडबरी के यूके हेड ग्लेन कैटन ने कहा है कि ब्रेग्जिट की वजह से उनकी कंपनी के चॉकलेट बार छोटे हो सकते हैं। कैटन ने कहा कि अगर आकार छोटा नहीं किया गया तो कंपनी इसकी कीमत बढ़ाने पर विचार कर सकती है। कंपनी ब्रिटेन में ही रहेगी और चॉकलेट निर्माण के हब के रूप में देश की परंपरा बरकार रखेगी। कैडबरी चॉकलेट बार की क्वॉलिटी से समझौता करने की जगह ''shrinkflation'' का सहारा लिया जाएगा। यानी, इसका आकार छोटा किया जाएगा या फिर कीमत बढाई जाएगी।
कोल इंडिया, तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन सबसे बेहतर वित्तीय प्रदर्शन
कोल इंडिया, तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन सबसे बेहतर वित्तीय प्रदर्शनकोल इंडिया, तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन 2015-16 में सबसे बेहतर वित्तीय प्रदर्शन करने वाले सार्वजनिक उपक्रम रहे जबकि सेल, बीएसएनएल तथा एअर इंडिया का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। वित्त वर्ष 2015-16 में इन तीनों उपक्रमों को सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा। केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों का 2015-16 प्रदर्शन का आकलन करने वाले सार्वजनिक उपक्रम सर्वे के अनुसार वित्त वर्ष के दौरान सेल, बीएसएनएल तथा एअर इंडिया सबसे अधिक घाटा उठाने वाले
नहीं दी ब्‍लैकमनी की जानकारी 31 मार्च तक तो  पेनल्‍टी पड़ेगी भारी
नहीं दी ब्‍लैकमनी की जानकारी 31 मार्च तक तो पेनल्‍टी पड़ेगी भारीइनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ब्लैकमनी जमा करने वालों को चेतावनी दी है। कहा है कि ''काला धन जमा करने वालों के लिए ये आखिरी मौका है कि वे जल्द से जल्द प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 31 मार्च तक पैसा जमा करा दें। जो लोग अब भी ऐसा नहीं करेंगे उन्हें 31 मार्च के बाद पछताना पड़ेगा, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ये भी साफ़ कर दिया है कि जो भी लोग इस योजना के तहत पैसा जमा कराएंगे उनकी सारी डीटेल्स कॉन्फिडेंशियल रखी जाएगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पहले भी कह चुका है कि योजना के तहत काला धन न जमा करने वालों को डिफॉल्टर्स घोषित किया जाएगा।
जीएसटी के लिए बदलेगा सीबीईसी का नाम
जीएसटी के लिए बदलेगा सीबीईसी का नामसेवा कर जीएसटी को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही सरकार ने केन्द्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी का नाम बदलकर केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीआईसी करने की मंजूरी प्रदान कर दी जो विधायी मंजूरी मिलने पर प्रभावी होगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी लागू किये जाने के मद्देजनर केन्द्रीय उत्पाद शुल्क की प्रासंगिकता समाप्त होने के मद्देनजर सीबीईसी का नाम बदलकर सीबीआईसी करने को अनुमोदित कर दिया है।
दिल्ली बाजार में खाद्य तेल, चीनी नरम, चना, गेहूँ, दाल मजबूत
दिल्ली बाजार में खाद्य तेल, चीनी नरम, चना, गेहूँ, दाल मजबूतदिल्ली थोक जिंस बाजार में अधिकतर खाद्य तेलों में गिरावट रही। तेलों के साथ चीनी में भी नरमी रही जबकि कम आवक से चना, गेहूँ और दालों के दाम बढ़ गये। चावल छिलका तेल में 50 रुपये प्रति ¨क्वटल की तेजी को छोड़कर अधिकतर खाद्य तेल गिरावट में रही। सरसों तेल के दाम 20 रुपये, बिनौला तेल और सोया रिफाइंड के 50-50 रुपये तथा तिल
सोना गिरा चांदी 425 रुपए चमकी
सोना गिरा चांदी 425 रुपए चमकीदिल्ली सराफा बाजार में सोने में मामूली गिरावट देखी गयी। यह 20 रुपए उतरकर 29,330 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। औद्योगिक मांग आने और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी के मजबूत रहने से स्थानीय बाजार में सफेद धातु 425 रुपए चमककर 41,800 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गयी। यह आठ मार्च के बाद का इसका उच्चतम स्तर है।
सेबी ने लगाई पाबंदी रिलायंस वायदा कारोबार पर
सेबी ने लगाई पाबंदी रिलायंस वायदा कारोबार परपूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने रिलायंस इंडस्ट्रीज पर शेयरों में वायदा और विकल्प कारोबार करने पर एक साल की रोक लगा दी है। इसके साथ ही, सेबी ने रिलायंस को 1000 करोड़ रुपए का भुगतान करने का भी आदेश दिया है। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि वह सेबी के इस आदेश को चुनौती देंगे। यह फैसला दस साल पुराने एक मामले में किया गया है।
पैनासोनिक करेगी ‘इंटेलिजेंट’ स्मार्टफोन लॉन्च
पैनासोनिक करेगी ‘इंटेलिजेंट’ स्मार्टफोन लॉन्चपैनासोनिक इंडियाकंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए इंटेलिजेंस पर आधारित दो नए मोबाइल फोन जल्द ही बाजार में उतारने वाली है। कंपनी ने इस संबंध में एक प्रेस कांफ्रेस रखी है जिसमें तमाम मीडिया को बुलाया गया है जहां पर इस स्मार्टफोन्स को लान्च किया जाएगा। कंपनी ने इस आयोजन की जानकारी देते हुए कहा, “स्मार्टफोन इंटेलिजेंस के बारे में एक नई चर्चा शुरू होने वाली है।
कोई प्लान नहीं बना रही है सरकार 5000 और 10000 के नए नोट जारी करने का
कोई प्लान नहीं बना रही है सरकार 5000 और 10000 के नए नोट जारी करने काबाजार में 5000 और 10,000 रुपए का नया नोट लाने की अफवाहे सुनी जा रही थीं लेकिन सरकार ने आज इन अफवाहों पर लगाम दी है। इस मामले पर लोकसभा में लिखित में जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि इस बारे में आरबीआई से सलाह ली गई है कि 5000 और 10000 के नए नोट छापने की कोई जरूरत नहीं है,
भारत में बजाज ऑटो और कावासाकी ने गठबंधन समाप्त करने की घोषणा
भारत में बजाज ऑटो और कावासाकी ने गठबंधन समाप्त करने की घोषणाबजाज ऑटो कंपनी ने प्रीमियम सेगमेंट की मोटरसाइकिल बनाने वाली जापान की कंपनी कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज जापान के साथ अपना गठबंधन एक अप्रैल 2017 से समाप्त करने की घोषणा की है। बजाज ने बयान में बताया कि एक अप्रैल से वह केटीएम ब्रांड से मोटरसाइकिलों की बिक्री नहीं करेगी और अब तक बेची गयी मोटरसाइकिलों को किसी तरह की सेवाएं नहीं देगी
बिना आधार के बंद हो सकता है आपका मोबाइल नबंर
बिना आधार के बंद हो सकता है आपका मोबाइल नबंरकेंद्र सरकार आधार कार्ड को लेकर काफी सजग दिख रही है। एक के बाद एक योजनाओं को आधार नबंर से जोड़ने के काम किया जा रहा है। अब जल्द ही आधार नबंर को मोबाइल फोन कनेक्शन से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। जल्द सभी मोबाइल नबंर्स को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य हो जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने टेलीकॉम कंपनियों को एक नोटिस भेजा है और उन्हें यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि सब्सक्राइबर्स के मोबाइल नंबर उनके आधार से जुड़े हों।
एलईडी इंडस्ट्री ने बल्ब डिस्ट्रिब्यूशन स्कीम सरकार से वापस लेने को कहा
एलईडी इंडस्ट्री ने बल्ब डिस्ट्रिब्यूशन स्कीम सरकार से वापस लेने को कहाएलईडी इंडस्ट्री ने सरकार से बल्ब डिस्ट्रिब्यूशन स्कीम वापस लेने को कहा है। इंडस्ट्री के मुताबिक, इससे कीमतों में गड़बड़ी हो रही है और रिटेलर्स को बल्ब बेचने के लिए प्रोत्साहन नहीं मिल रहा है। डिस्ट्रिब्यूशन प्रोग्राम से जुड़ी नोडल एजेंसी एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड ने इन आरोपों को खारिज किया है। ईईएसएल के मैनेजिंग डायरेक्टर सौरभ कुमार का कहना है कि आंकड़े बताते हैं कि यह स्कीम इस इंडस्ट्री को तेजी से बढ़ने में मदद कर रही है।
रेडमी 4ए फोन है या मिटटी 1 मिनट में ही बिक गए ढाई लाख फोन
रेडमी 4ए फोन है या मिटटी 1 मिनट में ही बिक गए ढाई लाख फोनश्याओमी ने गुरुवार को रेडमी 4ए फोन लॉन्च किया है। कंपनी ने इसके लिए अमेजन पर एक फ्लैश सेल रखी थी और साथ ही अपनी वेबसाइट पर भी इससे खरीदने के लिए सेल का लिंक दिया था। गुरुवार दोपहर 12 बजे की सेल में श्याओमी रेडमी 4ए के सारे फोन सिर्फ 4 मिनट में ही बिक गए और फोन आउट ऑफ स्टॉक हो गया। श्याओमी ने अपनी इस सेल में अमेजन और अपनी खुद की वेबसाइट के जरिए कुल 2.5 लाख मोबाइल फोन बेचे हैं। अमेजन इंडिया का दावा है।
कारोबार में सीसा 0.55 प्रतिशत चटका
कारोबार में सीसा 0.55 प्रतिशत चटकासीसे का वायदा भाव आज 0.55 प्रतिशत टूटकर 153.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज का मार्च आपूर्ति का अनुबंध 85 पैसे या 0.55 प्रतिशत के नुकसान से 153.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। इसमें 445 लॉट का कारोबार हुआ। सीसे का अप्रैल अनुबंध 80 पैसे या 0.52 प्रतिशत के नुकसान से
मुख्यालय में डिजिटल सप्ताह का आयोजन
मुख्यालय में डिजिटल सप्ताह का आयोजनप्रखंड मुख्यालय में डिजिटल सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 30 मार्च तक चलेगा। इस दौरान सीएससी मैनेजर मो. निजामुद्दीन, बरही प्रखंड प्रज्ञा केंद्र समन्वयक सह कोनरा पंचायत संचालक जयदीप कुमार सिन्हा, बरही पूर्वी पंचायत संचालक मोती ¨सह, रानीचुआ संचालक रंजीत केसरी, कारियातपुर संचालक गणेश यादव, बैंक ऑफ इंडिया के बैठा जी, यूको बैंक, यूनियन बैंक, पीएनबी इत्यादि बैंक के प्रबंधक, बीपीओ बरही राजेश कुमार एवं पंचायत के स्वयंसेवक इत्यादि उपस्थित थे।
माइक्रोमैक्स ने लॉन्च किया 'Spark Vdeo' स्मार्टफोन
माइक्रोमैक्स ने लॉन्च किया 'Spark Vdeo' स्मार्टफोनमाइक्रोमैक्स ने अपनी Vdeo सीरीज में Vdeo 3 और Vdeo 4 स्मार्टफोन्स के बाद एक और Micromax Spark Vdeo नाम का स्मार्टफोन पेश किया है। इसके स्पेसिफिकेशंस और किस प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया गया है माइक्रोमैक्स स्पार्क विडियो में ऐंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर रन करता है। यह ड्यूल सिम स्मार्टफोन है। इसमें 4.5 इंच का FWVGA IPS डिस्प्ले लगा है, जिसका रेजलूशन 480 x 854 पिक्सल्स है। इसमें 1.1GHzके क्वॉलकॉम प्रोसेसर के साथ 1 जीबी रैम लगी है। क्वॉलकॉम का कौन सा प्रोसेसर इसमें लगाया गया है,
टोयोटा का लग्ज़री ब्रांड लेक्सस आरएक्स450एच दस्तक देगा